How To Enable Extra Keys And Any Key In Termux | In Hindi

मुख पृष्ठTermuxHow To Enable Extra Keys In Termux

Termux

Termux में अतिरिक्त कुंजियों को कैसे सक्षम करें और किसी भी कुंजी को Termux मे सक्षम करें।

YouTubers सहित कई उपयोगकर्ता Termux का उपयोग करते समय अतिरिक्त कुंजियों तक पहुंच प्राप्त करने के लिए हैकर का कीबोर्ड स्थापित करते हैं। यह मेरी राय में जगह की बर्बादी है, और मेरे Google कीबोर्ड से टर्मक्स का उपयोग करने के लिए एक नए कीपैड पर स्विच करना मेरे लिए बहुत अधिक कठिन है।

यदि आप Termux में अधिक कुंजियों का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप आधिकारिक Termux वेबसाइट से कई कमांड का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन Termux कोड के साथ एक गुण फ़ाइल बनाना थोड़ा कठिन है। मैंने अभी कई कमांड को समेकित किया है ताकि अब आप उन कुंजियों को केवल एक कमांड के साथ सक्षम कर सकें।

यह स्वंय शिवजी द्वारा माता जगदम्बा से कही गई एक पवित्र कथा है। आप भी विस्तार पूर्वक पढ़े:
शिव-शक्ति श्रीराम मिलन (संपूर्ण भाग) 🌞

Termux में सभी एरो कीज़ को कैसे इनेबल करें:

आप नीचे दिए गए आदेश का उपयोग करके टर्मक्स टच में सभी तीर कुंजियों तक पहुंच सकते हैं। बस निम्न आदेश को टर्मक्स में कॉपी और पेस्ट करें और कुंजियाँ आपके कीबोर्ड पर दिखाई देंगी।

mkdir $HOME/.termux/ ;echo “extra-keys = [[‘ESC’,’/’,’-‘,’HOME’,’UP’,’END’],[‘TAB’,’CTRL’,’ALT’,’LEFT’,’DOWN’,’RIGHT’]]” >> $HOME/.termux/termux.properties && termux-reload-settings && sleep 1 && logout

पेज अप और पेज डाउन + एरो कीज़ को कैसे इनेबल करें:

कोड बिल्कुल ऊपर जैसा है लेकिन मैंने पेज को ऊपर और नीचे कीज़ जोड़ने के लिए PGUP और PGDN को जोड़ा है

mkdir $HOME/.termux/ ;echo “extra-keys = [[‘ESC’,’/’,’-‘,’HOME’,’UP’,’END’,’PGUP’],[‘TAB’,’CTRL’,’ALT’,’LEFT’,’DOWN’,’RIGHT’,’PGDN’]]” >> $HOME/.termux/termux.properties && termux-reload-settings && sleep 1 &&logout

टर्मक्स में फंक्शन कीज़ को कैसे इनेबल करें:

टच कीबोर्ड में एक अतिरिक्त पंक्ति जोड़कर, यह ऑपरेशन केवल फ़ंक्शन कुंजियों की अनुमति देगा। नीचे दिए गए कमांड को कॉपी और पेस्ट करें।

mkdir $HOME/.termux/ ;echo “extra-keys = [[‘F1′,’F2′,’F3′,’F4′,’F5′,’F6′,’F12’],[‘ESC’,’TAB’,’CTRL’,’ALT’,’-‘,’DOWN’,’UP’]]” >> $HOME/.termux/termux.properties && termux-reload-settings && sleep 1 && logout

टर्मक्स में उस कुंजी को सक्षम करने के लिए आप F1 को F7 या कमांड में किसी फ़ंक्शन कुंजी के साथ बदल सकते हैं।

टर्मक्स में सभी कुंजियों को कैसे सक्षम करें:

मुझे नहीं लगता कि इस खुले का उपयोग करना एक अच्छा विचार है जब तक कि आप ऐसा कुछ भी नहीं कर रहे हैं जिसके लिए इन सभी चाबियों को एक ही समय में उपस्थित होना आवश्यक है।  इस कमांड को कॉपी और पेस्ट करें, फिर एंटर दबाएं।

mkdir $HOME/.termux/ ;echo “extra-keys = [[‘F1′,’F2′,’F3′,’F4′,’F5′,’F6′,’F7’],[‘ESC’,’/’,’-‘,’HOME’,’UP’,’END’,’PGUP’],[‘TAB’,’CTRL’,’ALT’,’LEFT’,’DOWN’,’RIGHT’,’PGDN’]]” >> $HOME/.termux/termux.properties && termux-reload-settings && sleep 1 && logout

बस इतना ही, आपकी अतिरिक्त कुंजी सक्षम हो गई है। अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करें और अधिक अपडेट के लिए हमें सब्सक्राइब करना न भूलें।

अत्यधिक पसंदीदा पोस्ट:
Termux Tools In Hindi
How To Use Termux In Hindi
How To Protect Your Termux With MNSLock
How To install Ngrok in Termux
How To Install Tor And Nmap In Hindi

MNSPandit

चलो चले संस्कृति और संस्कार के साथ

अपना बिचार व्यक्त करें।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.