How to Set Up an HTML 404 Redirect on Your Website in Hindi

अपनी वेबसाइट पर HTML 404 Redirect 301, 302 कैसे सेट करें।

404 Redirect

मुख पृष्ठपोस्ट404 Redirect on Your Website

HTML 404 Redirect

आप हमारे इस लेख मे पढ़ेंगे:

यह स्वंय शिवजी द्वारा माता जगदम्बा से कही गई एक पवित्र कथा है। आप भी विस्तार पूर्वक पढ़े:
शिव-शक्ति श्रीराम मिलन (संपूर्ण भाग) 🌞

हमारा यह ट्रिक प्लगइन्स के साथ और प्लगइन्स के बिना भी कार्य करता है।

यदि आप अपनी व्यावसायिक,ब्लॉग, न्यूज या किसी पर्सनल वेबसाइट पर बार-बार अपडेट करते हैं, तो संभवतः आप पुनर्निर्देशन (Redirect) से परिचित हैं। एक रीडायरेक्ट अनिवार्य रूप से उपयोगकर्ता के ब्राउज़र को बताता है, “अरे, आप जिस सामग्री की तलाश कर रहे हैं वह इस URL पर नहीं है। लेकिन चिंता मत करो, हम तुम्हें सही जगह भेज देंगे।”

404 Redirect

जब संभव हो तो पुनर्निर्देशन से बचना सबसे अच्छा है, अधिकांश साइट मालिकों को आमतौर पर किसी बिंदु पर इसकी आवश्यकता होती है, चाहे वह किसी पृष्ठ को स्थानांतरित करना हो, वेबसाइट संरचना को पुनर्व्यवस्थित करना हो, डोमेन को स्थानांतरित करना हो, या HTTP से HTTPS में URL अपडेट करना हो। उचित पुनर्निर्देशन यह सुनिश्चित करता है कि विज़िटर और खोज इंजन दोनों ही 404 Page को समाप्त न कर दें, जो आपके उपयोगकर्ता अनुभव और SEO रैंकिंग को एक झटके में नुकसान पहुंचा सकते हैं।

पुनर्निर्देशन के आपके जो भी कारण हों, इसके बारे में जाने के कुछ तरीके हैं। इस पोस्ट में, आप एक सामान्य विधि, HTML पुनर्निर्देशन सीखेंगे। हम चर्चा करेंगे कि HTML रीडायरेक्ट क्या है और उन्हें अपनी वेबसाइट पर कैसे जोड़ा जाए, भले ही आपको HTML का गहन ज्ञान न हो। हम बेहतर पहुंच के लिए कुछ वैकल्पिक तरीकों पर भी गौर करेंगे। आइए शुरू करते है।

HTML 404 Redirect क्या है..?

एक HTML 404 रीडायरेक्ट (जिसे कभी-कभी मेटा रिफ्रेश या मेटा रीडायरेक्ट भी कहा जाता है) HTML स्रोत कोड में एक HTML पेज को दूसरे पर रीडायरेक्ट करने का एक तरीका है। HTML रीडायरेक्ट में दस्तावेज़ के  अनुभाग में निर्देश शामिल होते हैं जो वेब ब्राउज़र को एक अलग पृष्ठ को स्वचालित रूप से ताज़ा करने के लिए कहते हैं, ताज़ा होने से पहले वैकल्पिक समय विलंब के साथ।

HTML रीडायरेक्ट किसी URL को रीडायरेक्ट करने का सबसे आसान तरीका है। उनमें पुराने HTML पृष्ठ के स्रोत कोड में केवल एक छोटा सा संशोधन शामिल है, और इसे आसानी से और जल्दी से बनाया जा सकता है। एक HTML रीडायरेक्ट मानव उपयोगकर्ताओं और खोज इंजन दोनों को उस पृष्ठ पर भेजेगा जिसे आप उन्हें दिखाना चाहते हैं।

इसके अतिरिक्त, एक HTML रीडायरेक्ट आपको उपयोगकर्ता या खोज इंजन बॉट को नए पृष्ठ पर भेजे जाने से पहले विलंब समय (सेकंड में) सेट करने देता है। यदि आप पुनर्निर्देशन होने से पहले एक संक्षिप्त संदेश प्रदर्शित करना चाहते हैं तो यह विलंब काम आता है।

HTML से दूसरे पेज पर Redirect कैसे करें:

एक HTML पेज को दूसरे पेज पर रीडायरेक्ट करने के लिए, आपको अपने HTML पेज या आपके Theme Editor मे header.php के <head> सेक्शन के अंदर एक <meta> टैग जोड़ना होगा।

HTML दस्तावेज़ के <head> अनुभाग में मेटाडेटा होता है जो ब्राउज़र के लिए उपयोगी होता है, लेकिन पृष्ठ देखने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए अदृश्य होता है।

इस <meta> टैग का syntax इस प्रकार है:

 
<meta http-equiv="refresh" content="delay_time; URL=new_website_url" />

HTML रीडायरेक्ट में,  टैग में दो विशेषताएं होती हैं, http-equiv और सामग्री. http-equiv का मान हमेशा रीफ़्रेश होता है- यह ब्राउज़र को बताता है कि आप पेज को अपने आप रीफ़्रेश करना चाहते हैं।

आपको, syntax में दो बदलाव करना है:

1- delay_time एक संख्यात्मक मान है जो ब्राउज़र द्वारा नए वेब पेज को लोड करने से पहले विलंब को सेट करता है। उदाहरण के लिए, 3 का मान ब्राउज़र को रीडायरेक्ट करने से पहले पुराने पृष्ठ पर तीन सेकंड प्रतीक्षा करने के लिए बाध्य करेगा।

2- new_website_url उस वेब पेज का URL है जिस पर आप रीडायरेक्ट करना चाहते हैं।

सामग्री के लिए इन दो मानों को अर्धविराम द्वारा अलग किए गए दोहरे उद्धरण चिह्नों की एक जोड़ी के अंदर रखना सुनिश्चित करें। अन्यथा, रीडायरेक्ट काम नहीं करेगा।

यदि आप उपयोगकर्ताओं को नए वेब पेजों पर तुरंत भेजना चाहते हैं, तो बस अपना विलंब समय 0 पर सेट करें। हालांकि, ऐसे उदाहरण हो सकते हैं जब आप रीडायरेक्ट करने से पहले विलंब सेट करना चाहें। सबसे आम कारण उपयोगकर्ताओं को यह सूचित करना है कि वर्तमान पृष्ठ अब मौजूद नहीं है और उन्हें जल्द ही पुनर्निर्देशित किया जाएगा। इस संदेश में आमतौर पर उपयोगकर्ताओं को नए पृष्ठ पर भेजने के लिए एक लिंक शामिल होता है यदि उन्हें एक निर्धारित समय के भीतर पुनर्निर्देशित नहीं किया जाता है।

यदि कोई विज़िटर किसी पुराने वेब ब्राउज़र का उपयोग कर रहा है, तो यह भी संभव है कि <meta> टैग ठीक से नहीं पढ़ा जाएगा और रीडायरेक्ट नहीं होगा। यदि ऐसा होता है, तो विलंब सेट करने से उपयोगकर्ता पुराने पृष्ठ पर हाइपरलिंक पर क्लिक कर सकता है और उसे नए पृष्ठ पर भेजा जा सकता है।

एक HTML पृष्ठ के लिए कोड जो तीन सेकंड की देरी के बाद उपयोगकर्ताओं को https://mnsgranth.com पर रीडायरेक्ट करता है। ध्यान दें कि <meta> टैग दस्तावेज़ के <head> के अंदर रखा गया है।

<!DOCTYPE html>
<html>
    <head>
        <title>Old Page</title>
     <meta charset="UTF-8" />
     <meta http-equiv="refresh" content="3; URL=https://mnsgranth.com/" />
   </head>
   <body>
     <p>This page has been moved. If you are not redirected within 3 seconds, click <a href="https://mnsgranth.com/">Here</a> to go to the MNSGranth Homepage.</p>
   </body>
</html>

यह पृष्ठ स्थानांतरित कर दिया गया है। अगर आपको 3 सेकंड के भीतर रीडायरेक्ट नहीं किया जाता है, तो MNSGranth होमपेज पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।

यह कोड कुछ कारणों से HTML रीडायरेक्ट लिखने का एक अच्छा उदाहरण है। सबसे पहले, विलंब इतना कम है कि उपयोगकर्ता अनुभव में बहुत अधिक व्यवधान न हो, जबकि अधिकांश उपयोगकर्ताओं को स्क्रीन पर संदेश पढ़ने के लिए पर्याप्त समय प्रदान करते हैं।

दूसरा, मैसेज यूजर्स को तुरंत नए पेज पर जाने का विकल्प देता है। यदि ब्राउज़र असंगतता के कारण HTML रिफ्रेश काम नहीं करता है तो यह उपयोगकर्ताओं को एक आउट भी देता है- ये विज़िटर नए पेज पर जाने के लिए केवल एंकर लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

HTML Redirect मुद्दे और विकल्प:

जबकि HTML रीडायरेक्ट रीडायरेक्ट को लागू करने का सबसे आसान तरीका है, वे पहुंच-योग्यता संबंधी समस्याएं भी पेश करते हैं। कुछ पुराने ब्राउज़र <meta> टैग को ठीक से प्रस्तुत नहीं करेंगे, जिसके परिणामस्वरूप नया पृष्ठ लोड होने से पहले पुराना पृष्ठ ऑन-स्क्रीन चमकता है (भले ही आप 0 से अधिक विलंब सेट करें), या पृष्ठ बिल्कुल भी ताज़ा नहीं हो रहा है।

यदि आप देखते हैं कि यह कई उपयोगकर्ताओं के लिए एक समस्या है, तो आप विलंब समय को 0 पर सेट कर सकते हैं और, यदि ब्राउज़र स्वचालित रूप से नए पृष्ठ को लोड नहीं करता है, तो अनुभाग में नए पृष्ठ के लिए एक एंकर लिंक शामिल करें जैसा कि उपरोक्त उदाहरण में दिखाया गया है।

इन समस्याओं से बचने के लिए, अपनी वेबसाइट पर किसी अन्य रीडायरेक्ट विधि का उपयोग करने पर विचार करें। आज की सबसे आम रीडायरेक्ट विधि एक HTTP रीडायरेक्ट है। HTTP रीडायरेक्ट वेबसाइट को होस्ट करने वाले सर्वर पर कॉन्फ़िगर किया गया है, और यह 301 (स्थायी) रीडायरेक्ट या 302 (अस्थायी) रीडायरेक्ट हो सकता है।

आपकी प्रक्रिया इस बात पर निर्भर करेगी कि आप अपनी वेबसाइट को सशक्त बनाने के लिए किन विशिष्ट तकनीकों का उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक वर्डप्रेस वेबसाइट चलाते हैं, तो आपकी सबसे अच्छी शर्त एक वर्डप्रेस रीडायरेक्ट प्लगइन का उपयोग करना है, जो आपके लिए बैक-एंड सामग्री का ख्याल रखेगा और आपको अपने डैशबोर्ड से अपनी साइट पर सभी रीडायरेक्ट को प्रबंधित और ट्रैक करने की अनुमति देगा।

जावास्क्रिप्ट पुनर्निर्देशन एक और सामान्य विकल्प है, हालांकि इसके लिए जावास्क्रिप्ट प्रोग्रामिंग के कुछ ज्ञान की आवश्यकता होती है और सही होने के लिए अधिक परीक्षण-और-त्रुटि की संभावना होती है। JavaScript रीडायरेक्ट के बारे में अधिक जानने के लिए, आप इस शुरुआती ट्यूटोरियल को देख सकते हैं।

HTML Redirect: उपयोगकर्ताओं को सही जगह पर भेजें:

उन स्थितियों के लिए जब आपको उपयोगकर्ताओं को एक पृष्ठ से दूसरे पृष्ठ पर शीघ्रता से निर्देशित करने की आवश्यकता होती है, HTML रीडायरेक्ट काम में आते हैं और किसी भी वेबसाइट के मालिक के लिए उनकी पिछली जेब में एक महान उपकरण हैं।

हालाँकि, इस तरह का रीडायरेक्ट शायद हर बार आपके लिए नहीं होना चाहिए। सभी उपयोगकर्ताओं के लिए मानक HTTP 301 (स्थायी) रीडायरेक्ट को लागू करना अक्सर बेहतर होता है। जब संदेह हो, तो अपने उपयोगकर्ताओं और आपके SEO के लिए सबसे अच्छा क्या है, इस पर उनकी राय जानने के लिए अपनी प्लेटफ़ॉर्म सहायता टीम तक पहुँचें।

इससे संबंधित हमारा अन्य लेख:
How To Redirect To Multiple Websites With Using JavaScript?
What is a 301, 302 Redirect and How to fix it- in Hindi

मुख पृष्ठ

404 Redirect FAQ

What is a 404 Redirect?

एक HTML 404 रीडायरेक्ट (जिसे कभी-कभी मेटा रिफ्रेश या मेटा रीडायरेक्ट भी कहा जाता है) HTML स्रोत कोड में एक HTML पेज को दूसरे पर रीडायरेक्ट करने का एक तरीका है। HTML रीडायरेक्ट किसी URL को रीडायरेक्ट करने का सबसे आसान तरीका है। उनमें पुराने HTML पृष्ठ के स्रोत कोड में केवल एक छोटा सा संशोधन शामिल है, और इसे आसानी से और जल्दी से बनाया जा सकता है। एक HTML रीडायरेक्ट मानव उपयोगकर्ताओं और खोज इंजन दोनों को उस पृष्ठ पर भेजेगा जिसे आप उन्हें दिखाना चाहते हैं। विस्तार पूर्वक पढ़े

How to Set Up an HTML 404 Redirect on Your Website in Hindi

HTML से दूसरे पेज पर Redirect कैसे करें?

एक HTML पेज को दूसरे पेज पर रीडायरेक्ट करने के लिए, आपको अपने HTML पेज या आपके Theme Editor मे header.php के <head> सेक्शन के अंदर एक <meta> टैग जोड़ना होगा। HTML दस्तावेज़ के <head> अनुभाग में मेटाडेटा होता है जो ब्राउज़र के लिए उपयोगी होता है, लेकिन पृष्ठ देखने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए अदृश्य होता है। विस्तार पूर्वक पढ़ें

How to Set Up an HTML 404 Redirect on Your Website in Hindi

क्या बिना प्लगइन्स 404 Redirect संभव है?

हॉं! बिल्कुल संभब है। परन्तु उसके लिए HTML पेज को दूसरे पेज पर रीडायरेक्ट करने के लिए, आपको अपने HTML पेज या आपके Theme Editor मे header.php के <head> सेक्शन के अंदर एक <meta> टैग जोड़ना होगा। विस्तार पूर्वक पढ़ें

How to Set Up an HTML 404 Redirect on Your Website in Hindi

MNSPandit

चलो चले संस्कृति और संस्कार के साथ

One thought on “How to Set Up an HTML 404 Redirect on Your Website in Hindi

अपना बिचार व्यक्त करें।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.