What is a 301, 302 Redirect and How to fix it- in Hindi

301, 302 Redirect तथा 404 – पेज नहीं मिला, 403 – निषिद्ध और, 500 – सर्वर त्रुटि सहित सभी जानकारियाँ एक साथ।

301, 302 Redirect

मुख पृष्ठपोस्ट301, 302 Redirect and How to fix it

301, 302 Redirect

301, 302 Redirect

आप हमारे इस लेख मे पढ़ेंगे:

यह स्वंय शिवजी द्वारा माता जगदम्बा से कही गई एक पवित्र कथा है। आप भी विस्तार पूर्वक पढ़े:
शिव-शक्ति श्रीराम मिलन (संपूर्ण भाग) 🌞

301 (स्थायी) रीडायरेक्ट क्या है?

301 एक HTTP स्थिति कोड है जो एक वेब सर्वर द्वारा एक ब्राउज़र को भेजा जाता है। एक 301 एक यूआरएल से दूसरे यूआरएल पर स्थायी रीडायरेक्ट का संकेत देता है, जिसका मतलब है कि पुराने यूआरएल का अनुरोध करने वाले सभी उपयोगकर्ता स्वचालित रूप से एक नए यूआरएल पर भेजे जाएंगे। एक 301 पुनर्निर्देशन सभी रैंकिंग शक्ति को पुराने URL से नए URL तक पहुंचाता है, और इसका सबसे अधिक उपयोग तब किया जाता है जब किसी पृष्ठ को स्थायी रूप से किसी वेबसाइट से हटा दिया गया हो या हटा दिया गया हो।

301 कई संभावित HTTP स्थिति कोडों में से एक है, जिनमें से कुछ के बारे में आपने शायद सुना होगा (404 – नहीं मिला, 403 – निषिद्ध और, 500 – सर्वर त्रुटि सहित)। जब आप किसी वेब पेज पर जाते हैं और सर्वर सामान्य रूप से पेज को भेजता है, तो उस पेज से अटैच होने वाला स्टेटस कोड 200 – ओके होता है।

आप एक मेल फारवर्डर की तरह 301 रीडायरेक्ट के बारे में सोच सकते हैं। एक बार जब आप सामग्री के एक भाग को किसी विशिष्ट URL से दूर ले जाते हैं, तो जो कोई भी उस पर जाने का प्रयास करेगा उसे 404 – पृष्ठ नहीं मिला संदेश प्राप्त होगा।

उनकी उपयोगकर्ता यात्रा को बेहतर बनाने के लिए, आप 301 रीडायरेक्ट का उपयोग करके सर्वर से पुराने URL से नए स्थान पर विज़िट को अग्रेषित करने के लिए कह सकते हैं – आपकी सामग्री का नया घर।

अब, जब आप पुराने URL पर जाने का प्रयास करते हैं, तो सर्वर 301- स्थायी रूप से स्थानांतरित स्थिति कोड वापस भेज देगा, और फिर आपको नए स्थान पर ले जाएगा।

यह इतनी जल्दी होता है कि आप आमतौर पर इसके बारे में नहीं जानते हैं, और आप बस अपने आप को उस सामग्री के टुकड़े पर पाएंगे जिसके लिए आपने खोज की थी। आप देख सकते हैं कि यूआरएल उस यूआरएल से अलग है जिस पर आपने क्लिक किया था या टाइप किया था। या आपके पास एक ब्राउज़र एक्सटेंशन हो सकता है जैसे आयिमा रीडायरेक्ट पथ जो आपको रीडायरेक्ट किए जाने पर आपको बताता है।

अन्य महत्वपूर्ण भूमिका जो 301 पुनर्निर्देशित करती है वह खोज इंजन के साथ है। उपयोगी स्थिति कोड होने से जो सही ढंग से संकेत देते हैं कि सामग्री कहां स्थानांतरित हो गई है, Google और बिंग जैसे खोज इंजनों को अपनी अनुक्रमणिका को अद्यतित रखने की अनुमति देता है।

अनिवार्य रूप से, एक 301 रीडायरेक्ट खोज इंजनों को यह बताएगा: “अरे, आप जानते हैं कि सामग्री का वह टुकड़ा जिसे उपयोगकर्ताओं ने SERPs से क्लिक करने का आनंद लिया था? खैर, यह अब यहां रहता है, इसलिए इस पृष्ठ से जुड़े सभी दृश्यता को लें, और स्थानांतरित करें इसे इस नए यूआरएल पर भेज दें।”

यही कारण है कि SEO के लिए 301 रीडायरेक्ट महत्वपूर्ण हैं।

अब जब हमने इसे कवर कर लिया है, तो आइए जानें कि आप अपने लिए 301 रीडायरेक्ट कैसे कर सकते हैं।

सीएमएस में 301 रीडायरेक्ट कैसे करें

301 रीडायरेक्ट को लागू करने की वास्तविक प्रक्रिया सीएमएस से सीएमएस और प्लेटफॉर्म से प्लेटफॉर्म में भिन्न होती है। हालांकि हम हर सीएमएस प्लेटफॉर्म की बारीकियों पर चर्चा करने में सक्षम नहीं हैं, हम वर्डप्रेस पर करीब से नज़र डाल सकते हैं। उम्मीद है, इन निर्देशों से आपको आरंभ करने में मदद मिलेगी, चाहे आप किसी भी सीएमएस का उपयोग करें।

WordPress में किसी URL को रीडायरेक्ट कैसे करें

वर्डप्रेस दुनिया में सबसे लोकप्रिय सीएमएस है, इसलिए हमारे लिए यह समझ में आता है कि आगे किसी वर्डप्रेस संदर्भ में रीडायरेक्ट को देखने के बारे में कैसे जाना जा सकता है।
हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि वर्डप्रेस अपने आप में बहुत लचीला है। वर्डप्रेस के इंस्टॉलेशन बेतहाशा भिन्न हो सकते हैं, और इसलिए कोई एक-आकार-फिट-सभी गाइड नहीं है जो हम प्रदान कर सकते हैं जैसा कि हबस्पॉट सीएमएस के मामले में था।
यदि संदेह है, तो अपने वेब डेवलपर से परामर्श करें जब URL रीडायरेक्ट जोड़ने की बात आती है।

सर्वर के माध्यम से ही रीडायरेक्ट लागू करें।

गति और तकनीकी दृष्टिकोण से रीडायरेक्ट लागू करने का सबसे अच्छा तरीका वर्डप्रेस पर निर्भर होने के बजाय वेब सर्वर के माध्यम से ही है। वर्डप्रेस 301 रीडायरेक्ट को आउट-द-बॉक्स लागू करने की सुविधा प्रदान नहीं करता है, हालांकि ऐसे प्लगइन्स उपलब्ध हैं जो आपको इस कार्यक्षमता तक पहुंच प्रदान करेंगे।

आपके सर्वर द्वारा उपयोग किए जा रहे सॉफ़्टवेयर स्टैक के आधार पर सर्वर के माध्यम से 301 रीडायरेक्ट को लागू करने की प्रक्रिया अलग-अलग होगी। आप Apache, Nginx, IIS, या किसी अन्य प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कर रहे होंगे, जिनमें से प्रत्येक को एक अलग दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। यह आपके होस्टिंग प्रदाता के आधार पर भी भिन्न हो सकता है।

यदि आप नहीं जानते कि सर्वर के माध्यम से रीडायरेक्ट कैसे लागू किया जाता है, तो हम ऐसा कुछ नहीं करने की सलाह देंगे, क्योंकि इससे आपकी वेबसाइट की सेवा बाधित हो सकती है- इसके बजाय, हम आपकी आईटी टीम, होस्ट से परामर्श करने का सुझाव देंगे, या वेब विकास भागीदार।

301 रीडायरेक्ट का उपयोग कब करें

यहां कुछ विशिष्ट मामले दिए गए हैं जहां आप एक टूल के रूप में 301 रीडायरेक्ट तक पहुंचना चाहेंगे।

1- यूआरएल बदलना।

हो सकता है कि आपका मूल URL खराब तरीके से अनुकूलित किया गया हो, या आप अपने वेबसाइट URL की फ़ोल्डर संरचना को फिर से व्यवस्थित कर रहे हों।

हबस्पॉट सीएमएस में सामग्री के एक टुकड़े को स्थानांतरित करना बहुत सरल है – बस सामग्री के संपादन पृष्ठ के सेटिंग टैब पर यूआरएल बदलें, और हबस्पॉट स्वचालित रूप से आपके लिए एक यूआरएल रीडायरेक्ट जोड़ देगा। आगे बढ़ने से पहले यह जांचना सुनिश्चित करें कि यह काम कर रहा है।

2- सामग्री के एक टुकड़े को फिर से बनाना।

कभी-कभी, हो सकता है कि आप पूरी तरह से नए पृष्ठ पर अपनी पुरानी सामग्री का पुनर्निर्माण करना चाहें – उदाहरण के लिए, यदि आप तय करते हैं कि आप एक अलग वेब पेज टेम्पलेट का उपयोग करना चाहते हैं।

इस मामले में, आप यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि आपने पुराने URL से अपने नए URL पर एक साधारण 301 रीडायरेक्ट लागू किया है। एक बार यह हो जाने के बाद, पुराने पृष्ठ को अप्रकाशित और संग्रहीत करना सुनिश्चित करें।

यदि इनमें से बहुत कुछ करते हैं, तो हम एक लचीले नियम का उपयोग करने का सुझाव देते हैं या, यदि कोई लचीला नियम उपयुक्त नहीं है, तो Google शीट्स या Microsoft Excel के संयोजन में Screing Frog SEO Spider जैसे टूल का उपयोग करके अपने रीडायरेक्ट को थोक में मैप करें, और फिर आयात करें उन्हें हबस्पॉट में।

आप इसे आयात बटन का उपयोग करके URL रीडायरेक्ट पृष्ठ पर कर सकते हैं:

हबस्पॉट आपको अपने रीडायरेक्ट की संरचना के लिए एक नमूना फ़ाइल और बल्क अपलोड रीडायरेक्ट सहायता पृष्ठ का एक लिंक प्रदान करेगा।

3- सामग्री के कई टुकड़ों को समेकित करना।

यदि आपने तय किया है कि आपके पास सामग्री के कई टुकड़े हैं जो ओवरलैप करते हैं, एक ही कीवर्ड के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं, या सभी एक ही विषय को कवर करते हैं, तो आप उन्हें समेकित करना चाहेंगे। हालाँकि, आप उस खोज इंजन दृश्यता को फेंकना नहीं चाहेंगे जो इन पुराने पृष्ठों ने हासिल की होगी।

एक बार जब आप अपना नया, समेकित संसाधन बना लेते हैं, तो आपको प्रत्येक पुराने पृष्ठ से एक नए पृष्ठ पर एक साधारण 301 रीडायरेक्ट सेट करना चाहिए।

4- सामग्री को एक डोमेन से दूसरे डोमेन में माइग्रेट करना।

यदि आप अपनी वेबसाइट को एक डोमेन से दूसरे डोमेन में ले जा रहे हैं, तो यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आप अपनी पुरानी सामग्री से पृष्ठ-दर-पृष्ठ 301 रीडायरेक्ट को अपनी नई सामग्री पर लागू करें।

यह आसान है अगर साइट एक डोमेन ले जा रही है, लेकिन संरचना और लेआउट के मामले में वही रहती है। यदि सामग्री बदल रही है या पुनर्रचित की जा रही है, तो यह अभी भी महत्वपूर्ण है कि आप समझदार पुनर्निर्देशन विकल्प चुनें जो आपके उपयोगकर्ताओं के मूल इरादे का सम्मान करते हैं, ताकि आपके प्रत्येक पुराने पृष्ठ की दृश्यता उनके नए समकक्षों को प्रदान की जा सके।

पेज-टू-पेज 301 रीडायरेक्ट को एक डोमेन से दूसरे डोमेन में लागू करते समय, आपको ध्यान में रखने के लिए एक विशिष्ट चुनौती है: आपके रीडायरेक्ट मूल यूआरएल से ही पेश किए जाने चाहिए।

यह बेकार है, उदाहरण के लिए, आपने हबस्पॉट को अपने नए डोमेन से जोड़ा है, लेकिन अपने पुराने डोमेन से नहीं, तो आप हबस्पॉट पर अपने पुराने डोमेन के लिए 301 रीडायरेक्ट होस्ट कर सकते हैं। आपको अपने आईटी पार्टनर, वेब डेवलपमेंट पार्टनर और/या हबस्पॉट पार्टनर के साथ काम करना होगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपके पुराने डोमेन से रीडायरेक्ट की सेवा का हिसाब दिया गया है। हम अनुशंसा करते हैं कि ये अनिश्चित काल तक बने रहें।

5- चरणबद्ध वेब लॉन्च के दौरान वेबसाइट माइग्रेट करना

जैसा कि ऊपर बताया गया है, आप अपनी वेबसाइट को एक डोमेन से दूसरे डोमेन में ले जा रहे हैं, लेकिन परियोजना की बाधाओं के कारण, आप चरणबद्ध लॉन्च दृष्टिकोण का उपयोग कर रहे हैं। इसका मतलब है कि आप पहले चरण में मुख्य वेबसाइट पेज लॉन्च कर रहे हैं, फिर दूसरे चरण में पेजों की दूसरी लहर, और इसी तरह।

इस मामले में, हम चरणबद्ध पुनर्निर्देशन मानचित्र बनाने की अनुशंसा करते हैं। आपके पुराने डोमेन के सभी URL को ध्यान में रखा जाना चाहिए, और प्रत्येक चरण के लिए एक रीडायरेक्ट की रूपरेखा तैयार की जानी चाहिए।

पहले चरण के लिए, आप उन सभी पृष्ठों के लिए 301 रीडायरेक्ट लागू करने की अपेक्षा करेंगे जिनका नई साइट पर हिसाब किया जाएगा। आप अन्य सभी पेजों के लिए 302 रीडायरेक्ट भी जोड़ेंगे, आमतौर पर नई वेबसाइट के होमपेज पर। यह आपके पुराने डोमेन पर जाने की कोशिश करने वाले उपयोगकर्ताओं को 404 त्रुटि प्राप्त करने से रोकेगा, बिना आपके पृष्ठों को अचानक अप्रासंगिक सामग्री पर पुनर्निर्देशित करके खोज इंजन को भ्रमित किए बिना।

जैसा कि आप प्रत्येक चरण को लॉन्च करते हैं, आपको अपने रीडायरेक्ट को अपडेट करना चाहिए, अपने 302 को 301 के साथ बदल देना चाहिए क्योंकि समकक्ष सामग्री उपलब्ध हो जाती है।

एक बार फिर, इन रीडायरेक्ट को इस तरह लागू किया जाना चाहिए कि वे आपके पुराने डोमेन से प्रदर्शित हों।

301 रीडायरेक्ट बनाम 302 रीडायरेक्ट के बीच का अंतर

301 रीडायरेक्ट स्थायी हैं, जबकि 302 रीडायरेक्ट अस्थायी हैं। 301 का उपयोग तब किया जाता है जब किसी पृष्ठ का स्थान स्थायी रूप से बदल जाता है, और यदि आप भविष्य में पृष्ठ को मूल URL के अंतर्गत वापस ले जाना चाहते हैं तो 302 का उपयोग किया जाना चाहिए।

सामान्य तौर पर, आपको अपनी वेबसाइट पर 301 रीडायरेक्ट का उपयोग करने की अपेक्षा करनी चाहिए। हालांकि, ऐसे कुछ मामले हैं जब आप इसके बजाय 302 का उपयोग करना चाह सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

हो सकता है कि आप चरणबद्ध वेबसाइट लॉन्च योजना का उपयोग कर रहे हों।

आप उपयोगकर्ताओं को कार्यक्षमता के भाग के रूप में पुनर्निर्देशित कर सकते हैं जहां SEO लागू नहीं होता है, जैसे लॉगिन गेटवे या ई-कॉमर्स चेकआउट।

हो सकता है कि आप एक अस्थायी होल्डिंग पृष्ठ का उपयोग कर रहे हों, और यह संकेत देकर कि आप अपनी विस्तृत, समृद्ध सामग्री को एक खाली होल्डिंग पृष्ठ पर स्थायी रूप से पुनर्निर्देशित कर रहे हैं, खोज इंजन को भ्रमित नहीं करना चाहते हैं या अपनी खोज इंजन रैंकिंग को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहते हैं।

बचने के लिए 301 पुनर्निर्देशित गलतियाँ

अब जब आप 301 रीडायरेक्ट के महत्व को समझ गए हैं, तो हम यह सुनिश्चित करने के लिए प्रक्रिया के सामान्य चरणों की समीक्षा करेंगे कि आप कोई ऐसी गलती नहीं करते हैं जो आपकी साइट के SEO पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है।

1- अपने डोमेन के संस्करणों के बीच 302 रीडायरेक्ट सेट करना।

301 रीडायरेक्ट एक यूआरएल से दूसरे यूआरएल में इनबाउंड लिंक की शक्ति को इंगित करते हैं, और हालांकि यह ऐसा नहीं लग सकता है, http://mnsgranth.com और https://mnsgranth.com दो अलग-अलग यूआरएल हैं। सुनिश्चित करें कि आपने अपने खोज इंजन परिणामों को बढ़ावा देने के लिए अपने ब्रांड के डोमेन के सभी विभिन्न पुनरावृत्तियों से 301 रीडायरेक्ट सेट अप किया है।

2- नया पेज बनाने के बाद 301 रीडायरेक्ट सेट करना।

MNSPandit ने पहले 301 पुनर्निर्देशित किए बिना mnspandit.com डोमेन खरीदा, और उनकी नई साइट के SEO परिणाम घट गए क्योंकि इसे Google द्वारा मूल MNSPandit से इनबाउंड लिंक के बिना एक ब्रांड-नए डोमेन के रूप में फिर से क्रॉल किया गया था। यह डोमेन इसकी ओर इशारा कर रहा है। कि अपनी वेबसाइट सामग्री को माइग्रेट करने से पहले 301 रीडायरेक्ट सेट अप करना सुनिश्चित करें ताकि आपकी साइट इस प्रक्रिया में ट्रैफ़िक न खोएं।

3- कंटेंट माइग्रेशन के दौरान 302 रीडायरेक्ट का इस्तेमाल करना।

जब तक आप अपनी वेबसाइट को अपडेट या मरम्मत करते समय अस्थायी रूप से अपनी वेबसाइट की सामग्री को माइग्रेट नहीं कर रहे हैं, अपने डोमेन में परिवर्तन करते समय इनबाउंड लिंक और अपनी खोज रैंकिंग बनाए रखने के लिए 301 रीडायरेक्ट का उपयोग करें।

4- पुरानी सामग्री के लिंक को पुनर्निर्देशित करना।

यदि आप अपनी वेबसाइट पर पुराने आंतरिक लिंक (जैसे आपके होमपेज पर आपकी कंपनी ब्लॉग का लिंक) से रीडायरेक्ट सेट अप नहीं करते हैं, तो आप साइट विज़िटर के लिए एक खराब उपयोगकर्ता अनुभव बनाएंगे, जो इन पुराने पर क्लिक करते हैं, निर्देशित नहीं कड़ियाँ। पुराना आंतरिक लिंक अंततः नए डोमेन पर आ जाएगा, लेकिन इस बीच इसमें कई सेकंड लग सकते हैं या एक सफेद स्क्रीन दिखाई दे सकती है।

5- गंतव्य पृष्ठ से भिन्न आशय वाले पृष्ठ को पुनर्निर्देशित करें।

यह उचित संगठन और रिकॉर्ड-कीपिंग के साथ एक हवा होगी, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप सही पृष्ठों पर रीडायरेक्ट कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने होमपेज की तलाश करने वाले उपयोगकर्ता को अपने ब्लॉग पेज पर रीडायरेक्ट नहीं करना चाहेंगे।

इस ट्रांज़िशन को सुचारू रखने से SEO के सटीक होने में योगदान होगा, और आपकी साइट पर विज़िटर अधिक खुश बनेंगे।

चाहे आप साइट माइग्रेशन में सभी सामग्री को ओवरहाल करने के बारे में सोच रहे हों, या आप कुछ पुराने वेब पेजों को नवीनीकृत कर रहे हों, 301 रीडायरेक्ट मदद करते हैं। यदि आप इस नए चरण की योजना बना रहे हैं, तो उन्हें अपनी परियोजना में शामिल करने के बारे में सोचें; आपके SEO में कोई कमी नहीं आएगी और वेबसाइट विज़िटर को वह उपयोगी सामग्री मिलती रहेगी जिसकी वे तलाश कर रहे हैं।

अन्य प्रकार के पुनर्निर्देश

रीडायरेक्ट के अन्य प्रकार भी हैं, जिनमें शामिल हैं:

1- 302 – अस्थायी रूप से स्थानांतरित

यह लगभग 301 रीडायरेक्ट के समान कार्य करता है। इस उदाहरण में, हालांकि, हम स्वीकार कर रहे हैं कि यह कदम अस्थायी है। एक उपयोगकर्ता के लिए, यह कोई व्यावहारिक अंतर नहीं है, लेकिन एक खोज इंजन के लिए संदेश स्पष्ट है – इस नए पृष्ठ की रैंकिंग के बारे में चिंता न करें, क्योंकि यह लंबे समय तक आसपास नहीं रहेगा। पुराने का उपयोग करने के लिए चिपके रहें, यह वापस आ जाएगा।

2- मेटा रीफ्रेश, या जावास्क्रिप्ट रीडायरेक्ट

यह पिछले दो तरीकों से अलग है। पृष्ठ सामान्य रूप से 200 – ठीक स्थिति कोड के साथ लोड होगा। फिर, पृष्ठ पर एक स्क्रिप्ट चलती है जो उपयोगकर्ता को दूसरे पृष्ठ पर ले जाती है।

कुछ निश्चित मामले हो सकते हैं जब यह एकमात्र व्यावहारिक विकल्प हो, लेकिन सामान्य तौर पर आपको इस दृष्टिकोण से बचना चाहिए। यह एसईओ सर्वोत्तम प्रथाओं से जुड़ा नहीं है और अक्सर एक भ्रमित उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान कर सकता है।

आंतरिक 404 त्रुटियों को संबोधित करना

हो सकता है कि आपकी SEO या वेब टीम ने आपकी वेबसाइट पर कुछ टूटे हुए लिंक की पहचान की हो। इस मामले में, टूटे हुए URL से उपयोगकर्ताओं को एक उपयुक्त संसाधन के माध्यम से अग्रेषित करने के लिए 301 पुनर्निर्देशन बनाना सबसे अच्छा अभ्यास है – एक जो मूल रूप से उस सामग्री के टुकड़े के अनुरूप है जिसे वे खोजने की उम्मीद कर रहे थे।

हालाँकि, आपको नए URL को इंगित करने के लिए आपत्तिजनक हाइपरलिंक को भी अपडेट करना चाहिए। आंतरिक नेविगेशन के लिए 301 रीडायरेक्ट पर निर्भर वेबसाइट का होना सबसे अच्छा अभ्यास नहीं है।

Google खोज कंसोल में रिपोर्ट की गई 404 त्रुटियों को संबोधित करना

कभी-कभी, आप Google खोज कंसोल को 404 पृष्ठों की रिपोर्ट करते हुए देखेंगे जिन्हें आप आंतरिक रूप से लिंक भी नहीं करते हैं। तो ये कहाँ से आते हैं?

Google Search Console अपने “कवरेज” अनुभाग को सभी प्रकार के स्रोतों से पॉप्युलेट करता है। कभी-कभी URL केवल वही होते हैं जो उसने आपकी वेबसाइट के पिछले अवतार में देखे हैं, या हो सकता है कि उसने किसी अन्य वेबसाइट पर बाहरी लिंक देखा हो।

आपकी मानसिकता यह होनी चाहिए कि यदि Google ने इस URL को पहले देखा है, तो उपयोगकर्ता के पास भी हो सकता है। हो सकता है कि उन्होंने इसे एक बुकमार्क के रूप में सहेजा हो, या इसे किसी ईमेल में, या किसी तृतीय-पक्ष वेबसाइट पर लिखा हो, और वे अभी भी उस पर क्लिक कर सकते हैं। ऐसा होने पर, आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि उन उपयोगकर्ताओं को इष्टतम उपयोगकर्ता अनुभव प्राप्त हो, इसलिए आपको इन उपयोगकर्ताओं को सामग्री के एक उपयुक्त भाग पर धकेलने के लिए 301 रीडायरेक्ट बनाने का प्रयास करना चाहिए जो मूल रूप से उस सामग्री के टुकड़े के अनुरूप है जिसकी वे अपेक्षा कर रहे थे पाना।

अपने पुराने लिंक्स को लटका न रहने दें- 301 का उपयोग करें।

स्वस्थ वेबसाइट बनाए रखने के लिए 301 रीडायरेक्ट बेहद महत्वपूर्ण हैं। जब आपकी वेबसाइट की सामग्री चलती है और बदलती है, तो वे उपयोगकर्ताओं और खोज इंजन दोनों को संकेत देने में एक मुख्य कार्य करते हैं, और यह सुनिश्चित करते हैं कि जैसे-जैसे आपकी वेब उपस्थिति विकसित होती है, आपकी उपयोगकर्ता यात्रा स्पष्ट और तार्किक बनी रहती है, और खोज इंजन में आपकी दृश्यता पुनरावृत्तियों के बीच संरक्षित रहती है।

अपने वर्तमान वेबसाइट वातावरण में रीडायरेक्ट को लागू करने से खुद को परिचित करना सुनिश्चित करें। फिर, हमारे मुफ़्त वेबसाइट ग्रेडर के साथ – अपनी वेबसाइट की एसईओ ताकत के साथ-साथ गति, मोबाइल-मित्रता और सुरक्षा का परीक्षण करें।

इससे संबंधित अन्य लेख:
How to Set Up an HTML 404 Redirect on Your Website in Hindi

301, 302 Redirect

मुख पृष्ठ

301, 302 Redirect

301 And 302 Redirect FAQ

What is a 301, 302 Redirect..?

301 एक HTTP स्थिति कोड है जो एक वेब सर्वर द्वारा एक ब्राउज़र को भेजा जाता है। एक 301 एक यूआरएल से दूसरे यूआरएल पर स्थायी रीडायरेक्ट का संकेत देता है, जिसका मतलब है कि पुराने यूआरएल का अनुरोध करने वाले सभी उपयोगकर्ता स्वचालित रूप से एक नए यूआरएल पर भेजे जाएंगे। विस्तार पूर्वक पढ़ें..

What is a 301, 302 Redirect and How to fix it- in Hindi

How to fix a 301, 302 Redirect..?

जब आप पुराने URL पर जाने का प्रयास करते हैं, तो सर्वर 301- स्थायी रूप से स्थानांतरित स्थिति कोड वापस भेज देगा, और फिर आपको नए स्थान पर ले जाएगा। अब सवाल यह है कि इसको ठीक कैसे करे..?

1- अपने डोमेन के संस्करणों के बीच 302 रीडायरेक्ट सेट करना।

2- नया पेज बनाने के बाद 301 रीडायरेक्ट सेट करना।

3- कंटेंट माइग्रेशन के दौरान 302 रीडायरेक्ट का इस्तेमाल करना।

4- पुरानी सामग्री के लिंक को पुनर्निर्देशित करना।

5- चरणबद्ध वेब लॉन्च के दौरान वेबसाइट माइग्रेट करना।

What is a 301, 302 Redirect and How to fix it- in Hindi

301 रीडायरेक्ट बनाम 302 रीडायरेक्ट के बीच क्या अंतर है..?

301 रीडायरेक्ट स्थायी हैं, जबकि 302 रीडायरेक्ट अस्थायी हैं। 301 का उपयोग तब किया जाता है जब किसी पृष्ठ का स्थान स्थायी रूप से बदल जाता है, और यदि आप भविष्य में पृष्ठ को मूल URL के अंतर्गत वापस ले जाना चाहते हैं तो 302 का उपयोग किया जाना चाहिए। विस्तार पूर्वक पढ़ें..

What is a 301, 302 Redirect and How to fix it- in Hindi

WordPress में किसी URL को रीडायरेक्ट कैसे करें..?

गति और तकनीकी दृष्टिकोण से रीडायरेक्ट लागू करने का सबसे अच्छा तरीका वर्डप्रेस पर निर्भर होने के बजाय वेब सर्वर के माध्यम से ही है। वर्डप्रेस 301 रीडायरेक्ट को आउट-द-बॉक्स लागू करने की सुविधा प्रदान नहीं करता है, हालांकि ऐसे प्लगइन्स उपलब्ध हैं जो आपको इस कार्यक्षमता तक पहुंच प्रदान करेंगे। विस्तार पूर्वक पढ़ें..

What is a 301, 302 Redirect and How to fix it- in Hindi

क्या बिना प्लगइन्स के भी रीडायरेक्ट करना सम्भव है..?

हॉं! परन्तु इसके लिए सावधानीपूर्वक रीडायरेक्ट कोड़ को उचित स्थान पर स्थित करना होगा। यदि आप बिना प्लगइन्स के अपने पेज या पोस्ट को रीडायरेक्ट करना चाहते है तब कृपया यह लेख अवश्य देखें।

What is a 301, 302 Redirect and How to fix it- in Hindi

MNSPandit

चलो चले संस्कृति और संस्कार के साथ

2 thoughts on “What is a 301, 302 Redirect and How to fix it- in Hindi

अपना बिचार व्यक्त करें।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.