How to Move Custom Domain Blogger to WordPress- Hindi

क्या आप अपने कस्टम डोमेन Blogger to WordPress पर ले जाना चाहते हैं.?

Blogger to WordPress

मुख पृष्ठपोस्टBlogger to WordPress- Hindi

Blogger to WordPress

ब्लॉगर एक मुफ़्त ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म है जो बहुत लंबे समय से मौजूद है। आम तौर पर, ब्लॉगर पर एक निःशुल्क ब्लॉग के वेबसाइट के पते में blogspot.com होता है। उदाहरण के लिए, mnsgranth.blogspot.com।

यह स्वंय शिवजी द्वारा माता जगदम्बा से कही गई एक पवित्र कथा है। आप भी विस्तार पूर्वक पढ़े:
शिव-शक्ति श्रीराम मिलन (संपूर्ण भाग) 🌞

ब्लॉगर उपयोगकर्ताओं को अपने ब्लॉग जैसे myblog.com से कस्टम डोमेन नाम जोड़ने की अनुमति देता है। यदि आपके पास एक कस्टम डोमेन ब्लॉगर ब्लॉग है, और आप इसे वर्डप्रेस पर ले जाना चाहते हैं, तो हमारा यह लेख आपके लिए ही है। चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका में, हम आपको दिखाएंगे कि ब्लॉगर से वर्डप्रेस पर एक कस्टम डोमेन ब्लॉग को आसानी से कैसे स्थानांतरित किया जाए।

नोट: यदि आप एक सामान्य ब्लॉगर उप डोमेन ब्लॉग को वर्डप्रेस पर ले जाना चाहते हैं, तो ब्लॉगर से वर्डप्रेस पर स्विच करने के तरीके पर हमारी मार्गदर्शिका देखें।

आपके कस्टम डोमेन ब्लॉग को ब्लॉगर से वर्डप्रेस पर ले जाने में आपकी मदद करने के लिए हम निम्नलिखित चरणों को शामिल करेंगे।

चरण 1: आरंभ करना

शुरू करने से पहले, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह मार्गदर्शिका स्वयं-होस्ट किए गए वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए है। स्व-होस्टेड WordPress.org साइट बनाम WordPress.com ब्लॉग के बीच अंतर पर हमारी मार्गदर्शिका देखें।

आरंभ करने के लिए, आपको अपनी स्वयं की होस्टेड वर्डप्रेस वेबसाइट सेट करने के लिए एक वर्डप्रेस होस्टिंग प्रदाता की आवश्यकता होगी।

हम ब्लूहोस्ट की सलाह देते हैं क्योंकि वे आधिकारिक तौर पर अनुशंसित वर्डप्रेस होस्टिंग कंपनी हैं, और वे WPBeginner उपयोगकर्ताओं को विशेष छूट + मुफ्त डोमेन एसएसएल और बहुत कुछ दे रहे हैं।

चरण 2: डीएनएस सेटिंग्स बदलें

ब्लॉगर आपको किसी तृतीय पक्ष द्वारा पंजीकृत किसी भी डोमेन नाम का उपयोग करने की अनुमति देता है। यू.एस. आधारित उपयोगकर्ता Google Domains के साथ पंजीकृत डोमेन का भी उपयोग कर सकते हैं।

जब आप पहली बार अपने ब्लॉगर ब्लॉग की ओर इशारा करते हुए डोमेन सेट करते हैं, तो आपको अपने डोमेन की DNS सेटिंग्स में CNAME और A रिकॉर्ड जोड़ने के लिए कहा गया था।

ये डोमेन नाम रिकॉर्ड ब्राउज़रों को यह तय करने में मदद करते हैं कि जब उपयोगकर्ता आपका डोमेन नाम दर्ज करें तो उन्हें कहां निर्देशित किया जाए।

आपको उन पुराने रिकॉर्ड को हटाना होगा और अपनी नई वर्डप्रेस होस्ट की DNS सेटिंग्स को जोड़ना होगा।

आप अपनी वर्डप्रेस होस्टिंग कंपनी द्वारा उनके दस्तावेज़ीकरण या समर्थन वेबसाइटों से आवश्यक डीएनएस सेटिंग्स प्राप्त कर सकते हैं। एक विशिष्ट DNS नेमसर्वर कुछ इस तरह दिखता है:

NS1.blogspot.com
NS2.blogspot.com

इस गाइड में, हम आपको दिखाएंगे कि Godaddy में DNS सेटिंग्स को कैसे अपडेट करें। हालांकि सभी लोकप्रिय डोमेन पंजीयकों के लिए मूल सेटिंग समान हैं।

GoDaddy में DNS सेटिंग्स बदलना

आपको अपने Godaddy खाते में लॉग इन करना होगा और डोमेन के बगल में स्थित मैनेज बटन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद, आपको अपने डोमेन के बगल में स्थित गियर आइकन पर क्लिक करना होगा और फिर DNS प्रबंधित करें का चयन करना होगा।

Launch DNS management in GoDaddy

आप अपना डोमेन सूचना पृष्ठ देखेंगे। इसके बाद, आपको DNS ज़ोन फ़ाइल पर क्लिक करना होगा। यह वह जगह है जहां आपके डोमेन के सभी DNS स्तर रिकॉर्ड संग्रहीत किए जाते हैं।

Edit DNS zone file in GoDaddy

DNS ज़ोन फ़ाइल पृष्ठ पर, आपको अपने ब्लॉगर ब्लॉग के लिए जोड़े गए A रिकॉर्ड और CNAME उपनामों का पता लगाना होगा और उन्हें हटाना होगा।

अपने परिवर्तनों को लागू करने के लिए परिवर्तन सहेजें बटन पर क्लिक करना न भूलें।

अगला कदम अपने वर्डप्रेस होस्टिंग प्रदाता के लिए नेमसर्वर सेटअप करना है।

अपने डोमेन के लिए DNS पेज को मैनेज करने के लिए वापस जाएं और फिर नेमसर्वर सेक्शन के तहत ‘मैनेज’ पर क्लिक करें।

Manage nameserver settings

अगले पेज पर, आपको ‘कस्टम’ पर क्लिक करना होगा और फिर अपने नए वर्डप्रेस होस्ट नेमसर्वर को जोड़ने के लिए एडिट नेमसर्वर लिंक पर क्लिक करना होगा।

Adding nameservers

अपने DNS परिवर्तनों को लाइव करने के लिए सेव बटन पर क्लिक करें।

महत्वपूर्ण: डीएनएस परिवर्तनों को पूरी तरह से लागू होने में कुछ घंटों से लेकर एक या दो दिन तक का समय लग सकता है। इस दौरान, आप अपने खाते में लॉग इन करके अपने ब्लॉगर ब्लॉग तक पहुँच सकते हैं।

चरण 3: डोमेन रीडायरेक्ट निकालें

आपके ब्लॉगर ब्लॉग का मूल blogspot.com पता उपयोगकर्ताओं को आपके कस्टम डोमेन पर रीडायरेक्ट कर रहा है। चूंकि हमने डोमेन सेटिंग्स बदल दी हैं, इसलिए हमें इसे ब्लॉगर से भी हटाना होगा।

बस अपने ब्लॉगर खाते में लॉग इन करें और सेटिंग »मूल पृष्ठ पर जाएं। प्रकाशन अनुभाग के अंतर्गत, रीडायरेक्ट को रद्द करने के लिए क्रॉस आइकन पर क्लिक करें।

Remove custom domain redirect from Blogger

चरण 4: वर्डप्रेस स्थापित करें

यदि आपके डोमेन का DNS अब प्रचारित हो गया है, तो आप अपने होस्टिंग प्रदाता पर वर्डप्रेस स्थापित कर सकते हैं।

यदि आपका डोमेन आपके वेब होस्ट के अलावा किसी तृतीय पक्ष सेवा पर पंजीकृत है, तो आपको डोमेन के लिए होस्टिंग जोड़ने की आवश्यकता होगी।

उदाहरण के लिए, Bluehost में आप cPanel के माध्यम से अपने डोमेन को Addon डोमेन के रूप में जोड़ेंगे जब तक कि यह आपके खाते का मुख्य डोमेन न हो।

Adding a domain name to your hosting account

अपने नए होस्ट में डोमेन जोड़ने के बाद, अगला कदम वर्डप्रेस को स्थापित करना है। अधिकांश होस्टिंग कंपनियों के पास सरल 1-क्लिक वर्डप्रेस इंस्टालर होते हैं जिनका उपयोग आप वर्डप्रेस को जल्दी से स्थापित करने के लिए कर सकते हैं।

यदि आपको अधिक सहायता की आवश्यकता है, तो हमारे संपूर्ण वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन ट्यूटोरियल में दिए गए निर्देशों का पालन करें।

अपने कस्टम डोमेन पर वर्डप्रेस की सफल स्थापना के बाद, आप अपने ब्लॉगर ब्लॉग से सामग्री आयात करने के लिए तैयार होंगे।

चरण 5: ब्लॉगर से सामग्री निर्यात करें

इससे पहले कि आप वर्डप्रेस में सामग्री आयात कर सकें, पहले आपको इसे अपने ब्लॉगर ब्लॉग से निर्यात करना होगा।

ब्लॉगर आपको XML फ़ाइल में सामग्री निर्यात करने की अनुमति देता है।

बस अपने ब्लॉगर ब्लॉग में लॉगिन करें और सेटिंग » अन्य पृष्ठ पर जाएं। ब्लॉग टूल्स के अंतर्गत, बैकअप सामग्री लिंक पर क्लिक करें।

Export blog posts from Blogger

यह एक पॉपअप लाएगा जहां आपको ‘अपने कंप्यूटर में सहेजें’ बटन पर क्लिक करना होगा।

फ़ाइल आकार के आधार पर, इसमें कुछ सेकंड या कुछ मिनट लग सकते हैं। एक बार जब आपके पास आपका डेटा हो, तो इसे अपनी वर्डप्रेस साइट में आयात करने का समय आ गया है।

चरण 6: ब्लॉगर ब्लॉग को वर्डप्रेस में आयात करें

अपने WordPress व्यवस्थापक क्षेत्र में लॉगिन करें और टूल »आयात पृष्ठ पर जाएं। वहां आपको विभिन्न सेवाओं के लिए आयातकों की सूची दिखाई देगी। ब्लॉगर आयातक को स्थापित करने के लिए आपको ब्लॉगर पर क्लिक करना होगा।

Install Blogger importer tool for WordPress

वर्डप्रेस अब आपके लिए ब्लॉगर इंपोर्टर प्लगइन डाउनलोड और इंस्टॉल करेगा। एक बार जब यह प्लगइन स्थापित करना समाप्त कर लेता है, तो आपको जारी रखने के लिए रन इंपोर्टर लिंक पर क्लिक करना होगा।

Run Blogger importer

इंपोर्ट ब्लॉगर स्क्रीन पर, वर्डप्रेस आपसे एक्सएमएल फाइल अपलोड करने के लिए कहेगा। बस फ़ाइल चुनें बटन पर क्लिक करें और उस XML फ़ाइल को अपलोड करें जिसे आपने पहले डाउनलोड किया था। जारी रखने के लिए अपलोड फ़ाइल और आयात बटन पर क्लिक करें।

Upload file to import

वर्डप्रेस अब आपके ब्लॉग पोस्ट को ब्लॉगर से आयात करेगा, एक बार यह समाप्त हो जाने के बाद आपको आयातित पोस्ट के लिए एक लेखक को असाइन करने के लिए कहा जाएगा। आप अपने ब्लॉगर पोस्ट को किसी मौजूदा लेखक को असाइन कर सकते हैं या एक नया बना सकते हैं।

बधाई हो! आपने अपने ब्लॉगर ब्लॉग को वर्डप्रेस में सफलतापूर्वक आयात कर लिया है।

हालाँकि, आपको अभी भी यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप अपनी नई वर्डप्रेस संचालित वेबसाइट पर एक ही सामग्री पर खोज इंजन और आगंतुकों को पुनर्निर्देशित करके कोई खोज रैंकिंग नहीं खोते हैं।

वर्डप्रेस एक ऐसी सुविधा के साथ आता है जो आपको SEO के अनुकूल URL संरचना सेट करने की अनुमति देती है।

हालांकि, चूंकि आप ब्लॉगर से सामग्री आयात कर रहे हैं, आप चाहते हैं कि आपकी परमालिंक संरचना आपके ब्लॉगर URL संरचना के यथासंभव निकट हो।

परमालिंक सेट करने के लिए, आपको सेटिंग » परमालिंक पर जाना होगा और इसे कस्टम संरचना फ़ील्ड में पेस्ट करना होगा:

/%year%/%monthnum%/%postname%.html

Change permalinks

एक बार यह हो जाने के बाद, आपकी स्थायी लिंक संरचना आपके ब्लॉगर ब्लॉग पोस्ट के URL के समान WordPress ब्लॉग पोस्ट के URL बना देगी।

हालांकि, यह संभव है कि आपके सभी ब्लॉग पोस्ट URL, ब्लॉगर द्वारा उपयोग किए गए URL से मेल नहीं खाते हों। उस स्थिति में, आपको निम्न कोड स्निपेट को अपनी वर्डप्रेस थीम की function.php फ़ाइल में पेस्ट करना होगा।

add_action( 'init', 'wpb_update_slug' );
  
function wpb_update_slug() { 
global $wpdb;
$result = $wpdb->get_results("SELECT post_id, meta_value FROM $wpdb->postmeta WHERE meta_key = 'blogger_permalink' ");
$wpdb->print_error();
foreach ($result as $row){
$slug = explode("/",$row->meta_value);
$slug = explode(".",$slug[3]);
$wpdb->query("UPDATE $wpdb->posts SET post_name ='$slug[0]' WHERE ID = '$row->post_id' ");
}
echo "DONE";
}

हम आपकी साइट की थीम फ़ाइलों को मैन्युअल रूप से संपादित करने की अनुशंसा नहीं करेंगे, क्योंकि थोड़ी सी भी गलती आपकी वेबसाइट को तोड़ सकती है और आपको वर्डप्रेस डैशबोर्ड तक पहुंचने से रोक सकती है।

कोड जोड़ने का एक आसान तरीका वर्डप्रेस के लिए कोड स्निपेट्स प्लगइन का उपयोग करना है।

सबसे पहले, अपनी साइट पर कोड स्निपेट्स प्लगइन स्थापित और सक्रिय करें। यदि आपको सहायता की आवश्यकता है, तो हमारे ट्यूटोरियल का अनुसरण करें कि कैसे एक वर्डप्रेस प्लगइन जोड़ें।

सक्रिय होने पर, आप अपने WordPress व्यवस्थापक क्षेत्र से स्निपेट्स »नया जोड़ें पर जा सकते हैं। उसके बाद, अपने स्निपेट के लिए एक शीर्षक दर्ज करें और फिर कोड को ‘कोड’ बॉक्स में पेस्ट करें।

जब आप कर लें, तो ‘परिवर्तन सहेजें’ और ‘सक्रिय करें’ बटन पर क्लिक करना न भूलें।

चरण 8: फ़ीड रीडायरेक्ट सेट करें

आपने अपने ब्लॉगर ब्लॉग को वर्डप्रेस पर सफलतापूर्वक रीडायरेक्ट कर दिया है। हालांकि, जिन उपयोगकर्ताओं ने आपके ब्लॉगर आरएसएस फ़ीड की सदस्यता ली है, उन्हें अपडेट मिलना बंद हो जाएगा।

आपको फ़ीड अनुरोधों को अपने WordPress फ़ीड पर पुनर्निर्देशित करने की आवश्यकता है। यह आपकी वर्डप्रेस साइट के रूट फ़ोल्डर में .htaccess फ़ाइल को संपादित करके आसानी से प्राप्त किया जा सकता है।

अगर आपको अपनी .htaccess फ़ाइल नहीं मिल रही है, तो यह ट्यूटोरियल देखें।

एफ़टीपी क्लाइंट का उपयोग करके अपनी वर्डप्रेस साइट से कनेक्ट करके प्रारंभ करें। आपको अपनी एफ़टीपी क्लाइंट सेटिंग्स में ‘हिडन फाइल्स दिखाएँ’ विकल्प को सक्षम करना होगा। यदि आप फाइलज़िला का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको यह विकल्प सर्वर मेनू के अंतर्गत मिलेगा।

एक बार जब आप अपनी वेबसाइट से जुड़ जाते हैं, तो आपको अपनी वर्डप्रेस साइट की रूट डायरेक्टरी में .htaccess फाइल मिल जाएगी। आपको इस फ़ाइल को संपादित करने और फ़ाइल में किसी अन्य कोड से पहले निम्न कोड पेस्ट करने की आवश्यकता है।

<IfModule mod_rewrite.c>
   RewriteEngine on
   RewriteRule atom.xml /feed? [L,R=301]
   RewriteRule rss.xml /feed? [L,R=301]
   RewriteRule ^feeds/posts/?.*$ /feed? [L,R=301]
   RewriteRule ^feeds/comments/?.*$ /comments/feed? [L,R=301]
</IfModule>

अपने परिवर्तनों को सहेजना न भूलें और .htaccess फ़ाइल को वापस सर्वर पर अपलोड करें। आपके ब्लॉगर फ़ीड ग्राहकों को अब आपकी वर्डप्रेस साइट के फ़ीड पर रीडायरेक्ट किया जाएगा।

चरण 9. अपनी वर्डप्रेस साइट को अनुकूलित करना

थीम आपकी वर्डप्रेस साइट की उपस्थिति को नियंत्रित करते हैं। आप उनका उपयोग अपनी वेबसाइट के रंग, लेआउट, नेविगेशन मेनू और बहुत कुछ बदलने के लिए कर सकते हैं।

डिफ़ॉल्ट रूप से, वर्डप्रेस एक बहुत ही सरल विषय के साथ आता है जो कई सुविधाएँ प्रदान नहीं करता है।

सौभाग्य से, हजारों वर्डप्रेस थीम उपलब्ध हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं।

विभिन्न श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ वर्डप्रेस थीम के हमारे विशेषज्ञ-चयन के साथ हमारे कुछ शोकेस निम्नलिखित हैं।

  • सर्वश्रेष्ठ मुफ्त वर्डप्रेस ब्लॉग थीम
  • सर्वश्रेष्ठ सरल वर्डप्रेस थीम
  • लेखकों के लिए सर्वश्रेष्ठ वर्डप्रेस थीम

यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जिन पर आपको इन विषयों को देखते समय विचार करना चाहिए।

  • सरलता सर्वोत्तम रचना है। लचीली सुविधाओं के साथ एक साधारण विषय की तलाश करें।
  • आपको बिल्कुल वैसी थीम नहीं मिलेगी जैसी आपको ब्लॉगर पर मिली थी, लेकिन आप समान लेआउट और रंग विकल्पों वाली थीम की तलाश कर सकते हैं
  • सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुनी जा रही थीम मोबाइल उपकरणों पर अच्छी लगे
  • केवल विश्वसनीय स्रोतों जैसे WordPress.org या किसी शीर्ष WordPress थीम शॉप से ​​थीम इंस्टॉल करें।

एक बार जब आपको कोई विषय मिल जाए, तो आप आगे बढ़ सकते हैं और इसे स्थापित कर सकते हैं। चरण-दर-चरण निर्देशों के लिए वर्डप्रेस थीम कैसे स्थापित करें, इस पर हमारी शुरुआती मार्गदर्शिका देखें।

नोट: आप इनमें से किसी एक का उपयोग वर्डप्रेस पेज बिल्डरों को बिना किसी कोड को लिखे पूरी तरह से कस्टम वेबसाइट डिजाइन बनाने के लिए कर सकते हैं।

चरण 10. अपनी वर्डप्रेस साइट का विस्तार करना

वर्डप्रेस का उपयोग करने के शीर्ष कारणों में से एक बड़ी संख्या में प्लगइन्स हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं। प्लगइन्स आपकी वर्डप्रेस साइट के लिए ऐप्स की तरह हैं। आप उनका उपयोग नई सुविधाओं को जोड़ने और वर्डप्रेस की कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

अब, एक शुरुआत के रूप में, आप सोच रहे होंगे कि इन प्लगइन्स का उपयोग कैसे शुरू करें? आपको पहले कौन से प्लगइन्स आज़माने चाहिए?

चिंता न करें हमने आपको वहां भी कवर किया है। आवश्यक वर्डप्रेस प्लगइन्स के हमारे विशेषज्ञ चयन को देखें जिन्हें आपको पहले इंस्टॉल करना चाहिए।

इसके बाद, आपको पता होना चाहिए कि वर्डप्रेस सिर्फ ब्लॉग तक ही सीमित नहीं है। आप इसका उपयोग किसी भी प्रकार की वेबसाइट बनाने के लिए कर सकते हैं जिसकी आप कल्पना कर सकते हैं।

  • अपने ब्लॉग में एक ऑनलाइन स्टोर जोड़ें और बिक्री शुरू करें।
  • एक सदस्यता वेबसाइट बनाएं और सदस्यताएं और प्रीमियम सामग्री बेचना शुरू करें।
  • एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस वेबसाइट बनाएं दूसरों को आपकी वेबसाइट से उत्पाद बेचने और खरीदने की अनुमति दें
  • अपनी मौजूदा वेबसाइट में एक जॉब बोर्ड जोड़ें और उससे कमाई करें।

अंत में, एक नए वर्डप्रेस उपयोगकर्ता के रूप में, आपको समय-समय पर सहायता की आवश्यकता हो सकती है। MNSGranth शुरुआती लोगों के लिए सबसे बड़ी वर्डप्रेस संसाधन साइट है। हम समय-समय पर आपको मुफ़्त संसाधनों का अधिकतम लाभ प्रदान करते रहेंगे।

Blogger to WordPress

मुख पृष्ठ

Blogger to WordPress

MNSPandit

चलो चले संस्कृति और संस्कार के साथ

अपना बिचार व्यक्त करें।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.