How To Disable Copy Paste And Right Click In Hindi

How To Disable Copy Paste And Right Click In Hindi

Disable Copy Paste

मुख पृष्ठपोस्टDisable Copy And Paste

Disable Copy Paste

How To Disable Copy Paste

कॉपी पेस्ट और राइट क्लिक को डिसेबल कैसे करें

आप इस लेख मे पढ़ेंगे:

यह स्वंय शिवजी द्वारा माता जगदम्बा से कही गई एक पवित्र कथा है। आप भी विस्तार पूर्वक पढ़े:
शिव-शक्ति श्रीराम मिलन (संपूर्ण भाग) 🌞

वर्डप्रेस, ब्लॉगर जैसी वेबसाईटों के साथ अपने विचारों को साझा करने का सबसे अच्छा तरीका है। लेकिन क्या होगा अगर कोई आपकी सामग्री की प्रतिलिपि बनाता है? आपका मुश्किल से बनाया गया कुछ ही क्लिक में चोरी हो सकता है। सामग्री को एक-क्लिक कॉपी-पेस्ट से बचाने के लिए, आप राइट-क्लिक अक्षम कर सकते हैं और वेबसाइट डेटा की सुरक्षा कर सकते हैं। यहॉं, हम वर्डप्रेस और ब्लॉगर वेबसाइट पर राइट-क्लिक को अक्षम करने के तीन तरीकों पर चर्चा करेंगे।

सबसे पहले, हम समझेंगे कि बिना प्लगइन का उपयोग किए वर्डप्रेस के राइट क्लिक को कैसे निष्क्रिय किया जाए, और दूसरा, प्लगइन की मदद से।

प्लगइन का उपयोग किए बिना कॉपी, पेस्ट और राइट क्लिक अक्षम (बंद) करें।

इस विधि में, हमें निम्न जावास्क्रिप्ट कोड को वर्डप्रेस थीम फ़ाइल में इंजेक्ट करना होगा। ऐसा करने के लिए, WordPress Dashboard > Appearance> Theme file editor करें तक स्क्रॉल करें। वेबसाइट के फुटर सेक्शन में निम्न कोड जोड़ने के लिए footer.php फ़ाइल चुनें।

footer.php में टैग खोजें, फिर दिए गए कोड को टैग की क्लोजिंग के ठीक ऊपर पेस्ट करें।

और ब्लॉगर मे निम्न जावास्क्रिप्ट कोड को थीम फ़ाइल में इंजेक्ट करना होगा। ऐसा करने के लिए, Blogger Dashboard > Theme> Customise> edit HTML> मे तक स्क्रॉल करें। फिर दिए गए कोड को टैग की क्लोजिंग के ठीक ऊपर पेस्ट करें।

वेबसाइट के फुटर सेक्शन में निम्न कोड जोड़े

<script type="text/javascript">
    jQuery(document).ready(function () {
        //Disable cut copy paste
        jQuery('body').bind('cut copy paste', function (e) {
            e.preventDefault();
        });
        //Disable mouse right click
        jQuery("body").on("contextmenu",function(e){
            return false;
        });
    });
    </script>

footer.php फ़ाइल सहेजें, और स्क्रिप्ट लोड करने के लिए कैश मेमोरी (यदि कोई हो) को हटा दें। यह कोड आपकी वेबसाइट के प्रत्येक पृष्ठ पर राइट-क्लिक करने से रोकेगा। इसलिए वेबसाइट विज़िटर राइट-क्लिक या कॉपी-पेस्ट कार्य करने में सक्षम नहीं हैं।

हम उपयोगकर्ता अनुभव और सर्वोत्तम प्रथाओं पर इसके प्रभाव पर भी चर्चा करेंगे। बेशक, अगर हम अपने वेब पेजों पर राइट-क्लिक करना बंद कर देते हैं। यह उन उपयोगकर्ताओं को परेशान करेगा जो भविष्य के संदर्भ के लिए सामग्री को सहेजना चाहते हैं। और साथ ही, कुछ उपयोगकर्ताओं का व्यवहार माउस के साथ सामग्री का चयन करने और उसे पढ़ने का होता है। कुल मिलाकर यह वेबसाइट के खोज इंजन अनुकूलन पर प्रभाव डालेगा।

यह सामग्री को औसत उपयोगकर्ता द्वारा कॉपी किए जाने से भी बचाएगा। पृष्ठ गति संबंधी समस्याओं से बचने के लिए हमने पादलेख अनुभाग में जावास्क्रिप्ट कोड जोड़ा है।

भविष्य के थीम अपडेट में बदलाव से बचने के लिए, आप चाइल्ड थीम बना सकते हैं और कोड डाल सकते हैं।

प्लगइन की मदद से कॉपी, पेस्ट और राइट क्लिक अक्षम (बंद) करें।

आप प्लगइन की सहायता से राइट-क्लिक को अक्षम भी कर सकते हैं। इसके लिए WP Content Copy Protection & No Right Click नाम के WordPress Plugin को Install और Activate करें।

प्लगइन Ctrl+C, Ctrl+V, Ctrl+Shift+I और Ctrl+U को डिसेबल कर देगा और वेबसाइट को कॉपी होने से बचाएगा। प्लगइन एक नोटिस के साथ चेतावनी देता है कि जब कोई आपकी वेबसाइट पर राइट-क्लिक करता है तो सामग्री सुरक्षित रहती है। यह सुविधा प्लगइन के साथ मुफ़्त है।

अब राइट क्लिक को अक्षम करने के नुकसान को समझने का समय आ गया है। और राइट-क्लिक को किसे अक्षम करना चाहिए?

राइट-क्लिक, ctrl बटन, कॉपी-पेस्ट को अक्षम करने का नुकसान

हम वेबसाइट के SEO को प्राथमिकता देते हैं। यदि आप राइट-क्लिक को अक्षम करते हैं, तो आप उपयोगकर्ता अनुभव को खराब कर रहे हैं, जिसके कारण उच्च बाउंस दर, सत्र अवधि में गिरावट, या पोगो-स्टिकिंग हो सकती है।

और यदि कोई ऐसा करना चाहता है तो उसे सामग्री की नकल करने से रोकने के लिए यह सबसे अच्छा अभ्यास नहीं है। वे आपकी सामग्री की प्रतिलिपि बनाने के लिए किसी भी वैकल्पिक तरीके का उपयोग कर सकते हैं।

इसका मतलब राइट-क्लिक को अक्षम करना है; आप बना रहे हैं आप वेबसाइट के UX को नुकसान पहुंचा रहे हैं। यह अप्रत्यक्ष रूप से वेबसाइट के SEO को प्रभावित करेगा। हम इस पद्धति की अनुशंसा नहीं करेंगे क्योंकि यह वेबसाइट की जैविक पहुंच को बाधित करती है।

क्या आपको राइट-क्लिक को अक्षम करना चाहिए?

राइट-क्लिक को अक्षम करने से आपकी सामग्री नौसिखियों द्वारा कॉपी किए जाने से सुरक्षित रहेगी। किसी नकलची को किसी भी सामग्री की नकल करने से कोई नहीं रोक सकता।

कॉपीकैट विशेषज्ञ वेबपेज से कुछ भी कॉपी कर सकता है। कोई भी प्लगइन या स्क्रिप्ट उन्हें रोक नहीं सकती। यदि यह विधि वेबसाइट की सामग्री की रक्षा कर सकती है, तो हर कोई इसका उपयोग करेगा।

सामग्री को चोरी से कैसे बचाएं।

आप अपनी वेबसाइट की सभी सामग्री को आपस में जोड़ सकते हैं। ताकि जब कोई आपकी साइट से सामग्री की प्रतिलिपि बनाता है, तो वह आपकी वेबसाइट के लिंक भी कॉपी करता है। यह आपकी वेबसाइट को एक बैकलिंक प्रदान करेगा और Google को यह विश्लेषण करने में मदद करेगा कि सामग्री आपकी है।

मान लीजिए कि कोई आपकी सामग्री की प्रतिलिपि बनाता है और उसे अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित करता है। Google अनुक्रमण के लिए क्रॉल, विश्लेषण और प्रक्रिया करेगा। Google समझता है कि सामग्री को डेटा प्रक्रिया में स्क्रैप किया गया है और कभी भी स्क्रैप की गई सामग्री को इंडेक्स नहीं करेगा। हालांकि, यदि सामग्री उपलब्ध अन्य सामग्री के साथ आंतरिक रूप से जुड़ी हुई है, तो वह साइट आपकी वेबसाइट को एक बैकलिंक भी प्रदान करेगी।

सामग्री की सुरक्षा के लिए कुछ अन्य तरीके हैं।

  • एक उचित कॉपीराइट नोटिस प्रदर्शित करें।
  • वॉटरमार्क छवियां
  • वर्डप्रेस वेबसाइट के फीड को सुरक्षित रखें।

कॉपीराइट नोटिस उपयोगकर्ता को केवल व्यक्तिगत उपयोग के लिए सामग्री की प्रतिलिपि बनाने की अनुमति देता है। और वॉटरमार्क छवियां आपकी छवि को पहचानने में आपकी सहायता करती हैं। और छवियों पर वॉटरमार्क आपके ब्रांड को बढ़ावा देगा।

Disable Copy Paste

मुख पृष्ठ

Disable Copy Paste

MNSPandit

चलो चले संस्कृति और संस्कार के साथ

अपना बिचार व्यक्त करें।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.