Top 14 Wireless Hacking Tools For 2023

 मुख पृष्ठ  Termux Tutorial  Wireless Hacking Tools 

Wireless Hacking Tools

Wireless Hacking Tools

Wireless Hacking Tools दो तरह के होते हैं। एक का उपयोग नेटवर्क को सूंघने और नेटवर्क में क्या हो रहा है, इसकी निगरानी के लिए किया जा सकता है। WEP/WPA कुंजियों को हैक करने के लिए अन्य प्रकार के टूल का उपयोग किया जाता है। ये वायरलेस पासवर्ड क्रैकिंग और नेटवर्क समस्या निवारण के लिए उपयोग किए जाने वाले लोकप्रिय उपकरण हैं।

1. Aircrack-ng

 अत्यधिक पढ़ा गया लेख: 8M+ Viewers
सनातन संस्कृति मे पौराणिक कथाओं के साथ-साथ मंत्र, आरती और पुजा-पाठ का विधि-विधान पूर्वक वर्णन किया गया है। यहाँ पढ़े:-

802.11a/b/g WEP और WPA के लिए सर्वाधिक पसंद किए जाने वाले वायरलेस पासवर्ड क्रैकिंग प्रोग्रामों में से एक को Aircrack-ng कहा जाता है। पैकेट एकत्र करके, Aircrack-ng वायरलेस पासवर्ड को पुनर्प्राप्त करने के लिए सर्वोत्तम तरीकों को नियोजित करता है। जब पर्याप्त संख्या में पैकेट होते हैं, तो यह पासवर्ड खोजने की कोशिश करता है। यह हमले को तेज करने के लिए कुछ बदलावों के साथ एक विशिष्ट एफएमएस हमले का उपयोग करता है।

टूल के पीछे की कंपनी एक ऑनलाइन ट्यूटोरियल भी प्रदान करती है जहां आप सीख सकते हैं कि वायरलेस पासवर्ड को क्रैक करने के लिए इस टूल को कैसे इंस्टॉल और उपयोग किया जाए। यह लिनक्स वितरण, लाइव सीडी और वीएमवेयर छवि विकल्पों के रूप में आता है। आप इनमें से कोई भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह अधिकांश वायरलेस एडेप्टर का समर्थन करता है और काम करने की लगभग गारंटी है।

यदि आप लिनक्स वितरण का उपयोग कर रहे हैं, तो उपकरण का एकमात्र दोष यह है कि इसके लिए लिनक्स के गहन ज्ञान की आवश्यकता होती है। यदि आप Linux के साथ सहज नहीं हैं, तो आपके लिए इस उपकरण का उपयोग करना कठिन होगा। इस मामले में, लाइव सीडी या वीएमवेयर छवि का प्रयास करें। VMWare छवि को कम ज्ञान की आवश्यकता होती है, लेकिन यह केवल होस्ट OS के सीमित सेट के साथ काम करती है, और केवल USB डिवाइस समर्थित हैं।

इससे पहले कि आप इसका भी उपयोग करना शुरू करें, पुष्टि करें कि वायरलेस कार्ड पैकेट को इंजेक्ट कर सकता है। फिर WEP क्रैकिंग शुरू करें। टूल के बारे में अधिक जानने के लिए वेबसाइट पर ऑनलाइन ट्यूटोरियल पढ़ें। यदि आप चरणों का ठीक से पालन करते हैं, तो आपको WEP से सुरक्षित वाई-फाई नेटवर्क को सफलतापूर्वक क्रैक करने में सक्षम होना चाहिए।

Aircrack-ng डाउनलोड करें: http://www.aircrack-ng.org/

2. Wifite

Wifite एक पायथन स्क्रिप्ट है जिसे वायरलेस सुरक्षा ऑडिटिंग को आसान बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह आपके लिए मौजूदा वायरलेस हैकिंग टूल चलाता है, याद रखने की आवश्यकता को समाप्त करता है और विभिन्न टूल को उनके विभिन्न विकल्पों के साथ सही ढंग से उपयोग करता है। Wifite2 मूल Wifite टूल का पूर्ण पुनर्लेखन है। इसे काली लिनक्स और पैरोटसेक लिनक्स डिस्ट्रोस पर काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। Wifite चलाने से पहले, उनके वैकल्पिक टूल को स्थापित करने की अनुशंसा की जाती है क्योंकि वे कुछ समर्थित हमलों को चलाने के लिए आवश्यक हैं।

Wifite2 डाउनलोड करें: https://github.com/derv82/wifite2

3. Kismet

Kismet C++ में लिखा गया मुफ्त सॉफ्टवेयर है जिसका इस्तेमाल टीसीपी, यूडीपी, डीएचसीपी और एआरपी पैकेट को सूंघने के लिए किया जा सकता है।  यह एक निष्क्रिय उपकरण है और नेटवर्क के साथ इंटरैक्ट नहीं करता है।  इसमें छिपे हुए नेटवर्क को खोजने की क्षमता है और इसका उपयोग विभिन्न प्रकार की गतिविधियों को नियंत्रित करने में किया जाता है।  कैप्चर किए गए पैकेट वायरशार्क को निर्यात किए जा सकते हैं और उनका और विश्लेषण किया जा सकता है।  यह लिनक्स, विंडोज और कुछ अन्य प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध है।

किस्मत सभी ऑपरेटिंग सिस्टम (विंडोज़ पर WSL का उपयोग करके) पर समर्थित है और सक्रिय रूप से समर्थित है।  पिछले 2020 रिलीज़ ने प्रदर्शन में सुधार और नई सुविधाओं को जोड़ने के लिए सिस्टम को महत्वपूर्ण रूप से फिर से तैयार किया।

Kismet डाउनलोड करें: http://www.kismetwireless.net/

4. Wififisher

Wififisher एक ऐसा टूल है जिसे Wi-Fi संबद्धता का लाभ उठाकर आमने-सामने हमले करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। वायरलेस उपयोगकर्ताओं को दुष्ट पहुंच बिंदु से कनेक्ट करने के लिए आश्वस्त करके, Wififisher एक हमलावर को उनके वायरलेस ट्रैफ़िक को रोकने और मॉनिटर करने या संशोधित करने की क्षमता प्रदान करता है।

Wififisher एक हमलावर को वेब फ़िशिंग हमले शुरू करने में भी सक्षम बनाता है। इनका उपयोग तृतीय-पक्ष साइटों या वाई-फ़ाई नेटवर्क क्रेडेंशियल के लिए उपयोगकर्ता क्रेडेंशियल एकत्र करने के लिए किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, Wififisher को मॉड्यूलर होने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो उन्नत उपयोगकर्ताओं को अपनी क्षमताओं का विस्तार करने के लिए कस्टम कोड लिखने में सक्षम बनाता है।

वाइफिफिशर डाउनलोड करें: https://github.com/wifiphisher/wifiphisher/

5. inSSIDer

inSSIDer माइक्रोसॉफ्ट विंडोज और ओएस एक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए एक लोकप्रिय वाई-फाई स्कैनर है। इनएसएसआईडीर वाई-फाई स्कैनर विभिन्न कार्य कर सकता है, जिसमें खुले वाई-फाई एक्सेस पॉइंट ढूंढना, सिग्नल की शक्ति को ट्रैक करना और जीपीएस रिकॉर्ड के साथ लॉग को सहेजना शामिल है।

inSSIDer एक फ्रीमियम मॉडल पर काम करता है। बुनियादी कार्यक्षमता मुफ्त में उपलब्ध है, लेकिन कुछ सुविधाओं के लिए सशुल्क सदस्यता की आवश्यकता होती है।

inSSIDer डाउनलोड करें: https://www.metageek.com/products/inssider/

 अत्यधिक पढ़ा गया लेख: 8M+ Viewers
सनातन संस्कृति मे पौराणिक कथाओं के साथ-साथ मंत्र, आरती और पुजा-पाठ का विधि-विधान पूर्वक वर्णन किया गया है। यहाँ पढ़े:-

6. Wireshark

नेटवर्क प्रोटोकॉल विश्लेषक को Wireshark कहा जाता है। आप इसका उपयोग नेटवर्क गतिविधि की निगरानी के लिए कर सकते हैं। आप पैकेटों को लाइव-कैप्चर कर सकते हैं, उन पर उच्च-स्तरीय निरीक्षण कर सकते हैं, या पैकेट के भीतर शामिल विशिष्ट क्षेत्रों के मूल्यों को देख सकते हैं। दूसरों के अलावा, यह विंडोज, लिनक्स, ओएस एक्स, सोलारिस और फ्रीबीएसडी पर चलता है।

Wireshark को उपयोगकर्ता के अनुकूल होने के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन हुड के तहत इसमें बहुत अधिक कार्यक्षमता है। यह सबसे उपयोगी है यदि आपको नेटवर्क प्रोटोकॉल की मजबूत समझ है और आप जो ट्रैफ़िक देख रहे हैं उसकी प्रभावी ढंग से व्याख्या कर सकते हैं।

Wireshark डाउनलोड करें: https://www.wireshark.org/

7. CoWPAtty

CoWPAtty WPA-PSK के लिए एक स्वचालित डिक्शनरी अटैक टूल है। यह लिनक्स ओएस पर चलता है। इस प्रोग्राम में एक कमांड-लाइन इंटरफ़ेस है और एक शब्द सूची पर चलता है जिसमें हमले में उपयोग करने के लिए पासवर्ड होता है।

उपकरण का उपयोग करना सरल है, लेकिन यह धीमा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हैश नेटवर्क SSID और पासवर्ड से संभावित पासफ़्रेज़ जेनरेट करने के लिए 4096 पुनरावृत्तियों के साथ PBKDF2 का उपयोग करता है। चूंकि पीबीकेडीएफ की प्रत्येक गणना में समय लगता है, यह एक क्रूर बल पासवर्ड अनुमान लगाने वाले हमले को बहुत धीमा कर देता है।

हालाँकि, CoWPAtty में इस समस्या को कम करने के लिए डिज़ाइन की गई इंद्रधनुष तालिका है। चूंकि कई राउटर में सामान्य एसएसआईडी होते हैं, इसलिए इन एसएसआईडी और सामान्य पासवर्ड के लिए पूर्व-गणना तालिकाएं तैयार की गई हैं। यदि लक्ष्य नेटवर्क इनमें से एक है, तो प्री-कंप्यूटेड डिक्शनरी के खिलाफ इसका परीक्षण बहुत तेज है।

CoWPAtty डाउनलोड करें: http://sourceforge.net/projects/cowpatty/

8. AirJack

AirJack एक वाई-फाई 802.11 पैकेट इंजेक्शन टूल है। यह वायरलेस क्रैकिंग टूल जाली पैकेटों को इंजेक्ट करने और सेवा हमले से इनकार करके नेटवर्क को नीचे ले जाने में बहुत उपयोगी है। इस टूल का इस्तेमाल नेटवर्क पर मैन-इन-द-मिडिल अटैक के लिए भी किया जा सकता है।

AirJack डाउनलोड करें: http://sourceforge.net/projects/airjack/

9. Airgeddon

Airgeddon को वायरलेस नेटवर्क के सुरक्षा विश्लेषण के लिए एक ऑल-इन-वन टूल के रूप में डिज़ाइन किया गया है। इसे पूरा करने के लिए, यह कई मौजूदा उपकरणों को एकीकृत करता है और उन सभी के लिए एक एकल कमांड-लाइन इंटरफ़ेस प्रदान करता है। यह वाई-फाई सुरक्षा ऑडिट करने की जटिलता को कम करने में मदद करता है क्योंकि एयरगेडन का सीएलआई आपको प्रक्रिया के माध्यम से चलता है और सभी अंतर्निहित उपकरणों के साथ बातचीत को संभालता है।

Airgeddon डाउनलोड करें: https://github.com/v1s1t0r1sh3r3/airgeddon

10. OmniPeek

OmniPeek एक और अच्छा पैकेट खोजी और नेटवर्क विश्लेषक उपकरण है। यह टूल कमर्शियल है और केवल विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करता है।

व्यापक फीचर सेट के कारण एक व्यावसायिक उपकरण होने के बावजूद ओमनीपीक इस सूची में शामिल है। यह उपकरण एक ऑल-इन-वन वाई-फाई नेटवर्क प्रबंधन समाधान के लिए अभिप्रेत है और इसमें पैकेट कैप्चर, प्रोटोकॉल डिकोडिंग, नेटवर्क डायग्नोस्टिक्स और समस्या निवारण और यहां तक ​​​​कि डायग्नोस्टिक उद्देश्यों के लिए वॉयस और वीडियो ट्रैफ़िक का प्लेबैक और विश्लेषण शामिल है।

OmniPeek डाउनलोड करें: https://www.liveaction.com/products/omnipeek-network-protocol-analyzer/

11. CommView for WiFi

 अत्यधिक पढ़ा गया लेख: 8M+ Viewers
सनातन संस्कृति मे पौराणिक कथाओं के साथ-साथ मंत्र, आरती और पुजा-पाठ का विधि-विधान पूर्वक वर्णन किया गया है। यहाँ पढ़े:-

वाईफाई के लिए CommView एक अन्य लोकप्रिय वायरलेस मॉनिटर और पैकेट विश्लेषक उपकरण है। यह समझने में आसान GUI के साथ आता है। यह 802.11 a/b/g/n/ac नेटवर्क के साथ ठीक काम करता है। यह प्रत्येक पैकेट को कैप्चर करता है और उपयोगी जानकारी को सूची के रूप में प्रदर्शित करता है। आप एक्सेस प्वाइंट, स्टेशन, सिग्नल की ताकत, नेटवर्क कनेक्शन और प्रोटोकॉल वितरण जैसी उपयोगी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

कैप्चर किए गए पैकेट को उपयोगकर्ता द्वारा परिभाषित WEP या WPA कुंजियों द्वारा डिक्रिप्ट किया जा सकता है।

यह टूल मूल रूप से वाई-फ़ाई नेटवर्क व्यवस्थापकों, सुरक्षा पेशेवरों, घरेलू उपयोगकर्ताओं के लिए है जो अपने वाई-फ़ाई ट्रैफ़िक की निगरानी करना चाहते हैं और वायरलेस नेटवर्क के लिए सॉफ़्टवेयर पर काम कर रहे प्रोग्रामर।

CommView for WiFi डाउनलोड करें: http://www.tamos.com/products/commwifi/

12. CloudCracker

CloudCracker WPA-संरक्षित वाई-फाई नेटवर्क को क्रैक करने के लिए एक ऑनलाइन पासवर्ड क्रैकिंग टूल है। इस टूल का उपयोग विभिन्न पासवर्ड हैश को क्रैक करने के लिए भी किया जा सकता है। बस हैंडशेक फ़ाइल अपलोड करें, नेटवर्क नाम दर्ज करें, और टूल प्रारंभ करें। हमले करने के लिए इस उपकरण में लगभग 300 मिलियन शब्दों का एक विशाल शब्दकोश है।

CloudCracker डाउनलोड करें: https://crack.sh/

13. Kali-linux-nethunter

अब तक बताए गए उपकरण डेस्कटॉप वाईफाई हैकिंग पर केंद्रित हैं। लेकिन मोबाइल उपकरणों की लोकप्रियता ने स्मार्टफोन और इसी तरह के अन्य उपकरणों के लिए कई हैकिंग टूल के विकास को भी बढ़ावा दिया है।

Kali linux nethunter ऐसे ऐप का एक उदाहरण है। यह पूरी तरह से ओपन-सोर्स एंड्रॉइड पैठ प्लेटफॉर्म है जिसे नेक्सस फोन पर चलने के लिए डिज़ाइन किया गया है। वाई-फाई-केंद्रित टूल के अलावा, नेटहंटर में एक संपूर्ण काली लिनक्स टूलसेट भी शामिल है।

Kali-linux-nethunter डाउनलोड करें: https://www.kali.org/kali-linux-nethunter/

14. AirSnort

AirSnort मुफ्त वाईफाई हैकिंग सॉफ्टवेयर है जो पैकेट को कैप्चर करता है और चाबियों को डिक्रिप्ट करने का प्रयास करता है। निगरानी अलग-अलग मोड में की जाती है और कुंजी को मज़बूती से डिक्रिप्ट करने के लिए पर्याप्त पैकेट रिकॉर्ड करती है। यह एक साधारण टूल है और विंडोज और लिनक्स दोनों प्लेटफॉर्म को सपोर्ट करता है। इस टूल का और विकास और रखरखाव बंद कर दिया गया है लेकिन पुराने संस्करण को अभी भी डाउनलोड किया जा सकता है।

AirSnort डाउनलोड करें: https://osdn.net/projects/sfnet_airsnort/downloads/airsnort/airsnort-0.2.6/airsnort-0.2.6.tar.gz/

Wifi सुरक्षा परीक्षण के लिए सही टूल चुनें।

वायरलेस नेटवर्क तक अनधिकृत पहुंच प्राप्त करने का प्रयास अधिकांश न्यायालयों में अवैध है। यदि आप इन उपकरणों के साथ अभ्यास करना चाहते हैं, तो एक वायरलेस नेटवर्क का उपयोग करें जिसके आप स्वामी हैं या जहां आपके पास नेटवर्क स्वामी की अनुमति है।

वायरलेस निगरानी और समस्या निवारण उपकरण मूल रूप से वाई-फाई-आधारित सॉफ़्टवेयर पर काम करने वाले नेटवर्क व्यवस्थापक और प्रोग्रामर के लिए हैं। ये उपकरण तब मदद करते हैं जब आपके कुछ सिस्टम नेटवर्क से जुड़ने में समस्याओं का सामना करते हैं। वे रेड टीमर्स और पैठ परीक्षकों के लिए भी मूल्यवान हैं जो संभावित कमजोरियों का फायदा उठा रहे हैं।

 मुख पृष्ठ 

MNSPandit

चलो चले संस्कृति और संस्कार के साथ

अपना बिचार व्यक्त करें।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.